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Course Description
इस पाठ्यक्रम में निष्णात एवं अनुभवी अध्यापकों द्वारा आलोच्य विषय के अध्ययन का अत्यंत सूक्ष्मता के साथ विस्तृत तथा परिपूर्ण समावेश किया गया है । परिणामतः तत्संबंधी संकल्पनाओं की आसानी से जानकारी प्राप्त होने के कारण विद्यार्थियों की शैक्षिक उपादेयता बढ़ जाती है । क्लिप्स् तथा स्टोरी बोर्ड इस पद्धति का मुख्य आधार होने की वजह से विद्यार्थी बड़े चाव से इससे जुडे रहते हैं, फलतः अच्छे परिणाम दिखाई देतेही हैं उनके अर्जित ज्ञान की धारणा शक्ति भी बढ़ जाती है । साथ में परीक्षण एवं मूल्यांकन की सामग्री का साधन रूप अंतर्भाव होने के कारण विद्यार्थियों को उनकी विषय की जानकारी तथा धारणा को जानने-परखने का अवसर भी प्राप्त होता है । विशेष बात है कि इस प्रणाली की संरचना अध्यापन-शास्त्र के प्रसिद्ध हॉकटन मिफलिन के मानकों के अनुसार वर्णनात्मक रसपूर्ण रेखाचित्र, अॅनिमेशन तथा व्हिडिओ जैसे आधुनिक प्रभावी माध्यमों के आधार पर की गई है । इस पाठ्यक्रम में आपजीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित की शिक्षा ले सकते है |
Curriculum
- Section 1: जीव विज्ञान
- Section 1.1: पुष्पी पादप...
- Section 1.1: जैविक वर्गी...
- Section 1.1: जैविक वर्गी...
- Section 1.1: जैविक वर्गी...
- Section 1.1: जैव अणु
- Section 1.1: शरीर द्रव तथ...
- Section 1.1: श्वासन और गै...
- Section 1.1: कोशिका का चक...
- Section 1.1: जीवन की इकाई-...
- Section 1.1: जीवन की इकाई-...
- Section 1.1: जीवन की इकाई-...
- Section 1.1: जीवन की इकाई-...
- Section 1.1: जीवन की इकाई-...
- Section 1.1: रासायनिक सम...
- Section 1.1: पाचन एवं अवश...
- Section 1.1: उत्सर्जी उत...
- Section 1.1: गमन एवं संचल...
- Section 1.1: लंबी दूरी तक ...
- Section 1.1: खनिज पोषण
- Section 1.1: पुष्पी पादप...
- Section 1.1: पुष्पी पादप...
- Section 1.1: पुष्पी पादप...
- Section 1.1: पुष्पी पादप...
- Section 1.1: पुष्पी पादप...
- Section 1.1: पुष्पी पादप...
- Section 1.1: तंत्रिकीय न...
- Section 1.1: उच्च पादपों ...
- Section 1.1: पादप वृद्धि ...
- Section 1.1: पादप में श्व...
- Section 1.1: प्राणियों म...
- Section 1.1: प्राणियों म...
- Section 1.1: प्राणी जगत-भ...
- Section 1.1: प्राणी जगत-भ...
- Section 1.1: प्राणी जगत-भ...
- Section 1.1: जीवजगत-भाग ए...
- Section 1.1: जीवजगत-भाग द...
- Section 1.1: वनस्पति जगत-...
- Section 1.1: वनस्पति जगत-...
- Section 1.1: पादपों में ख...
- Section 1.1: पौधों में जल ...
- Section 2: भौतिक विज्ञान
- Section 2.1: गुरुत्वाकर्...
- Section 2.1: अनुगति सिद्...
- Section 2.1: गति के नियम
- Section 2.1: तरलों के यां...
- Section 2.1: ठोसों के यां...
- Section 2.1: समतल में गति
- Section 2.1: सरल रेखा में ...
- Section 2.1: दोलन
- Section 2.1: भौतिक दुनिय...
- Section 2.1: कणों के निका...
- Section 2.1: द्रव्य के ता...
- Section 2.1: ऊष्मागतिकी
- Section 2.1: मात्रक और मा...
- Section 2.1: तरंगें
- Section 2.1: कार्य, उर्जा ...
- Section 3: गणित
- Section 3.1: त्रि-विमीय ज...
- Section 3.1: द्विपद प्रम...
- Section 3.1: सम्मिश्र सं...
- Section 3.1: शंकुपरिच्छे...
- Section 3.1: सीमाएं और अव...
- Section 3.1: रैखिक असमिक...
- Section 3.1: गणितीय विवे...
- Section 3.1: क्रमचय और सं...
- Section 3.1: गणितीय आगमन ...
- Section 3.1: प्रायिकता
- Section 3.1: द्विघातीय स...
- Section 3.1: संबंध एवं फल...
- Section 3.1: अनुक्रम और श...
- Section 3.1: अनुक्रम और श...
- Section 3.1: समुच्चय-भाग ...
- Section 3.1: समुच्चय-भाग ...
- Section 3.1: समुच्चय-भाग ...
- Section 3.1: सांख्यिकी
- Section 3.1: सरल रेखा-भाग ...
- Section 3.1: सरल रेखा-भाग ...
- Section 3.1: त्रिकोणमिती...
- Section 4: रसायन विज्ञान
- Section 4.1: रासायनिक आब...
- Section 4.1: रासायनिक आब...
- Section 4.1: तत्वों का वर...
- Section 4.1: पर्यावरणीय ...
- Section 4.1: साम्यावस्था...
- Section 4.1: साम्यावस्था...
- Section 4.1: हाइड्रोकार्...
- Section 4.1: हाइड्रोकार्...
- Section 4.1: हाइड्रोकार्...
- Section 4.1: हाइड्रोजन-भ...
- Section 4.1: हाइड्रोजन-भ...
- Section 4.1: कार्बनिक रा...
- Section 4.1: कार्बनिक रा...
- Section 4.1: कार्बनिक रा...
- Section 4.1: अपवयोपवय अभ...
- Section 4.1: रसायन विज्ञ...
- Section 4.1: रसायन विज्ञ...
- Section 4.1: द्रव्य की अव...
- Section 4.1: परमाणु की सं...
- Section 4.1: पी-ब्लॉक तत्...
- Section 4.1: एस-ब्लॉक के त...
- Section 4.1: उष्मगतिकी