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Course Description
इस पाठ्यक्रम में निष्णात एवं अनुभवी अध्यापकों द्वारा आलोच्य विषय के अध्ययन का अत्यंत सूक्ष्मता के साथ विस्तृत तथा परिपूर्ण समावेश किया गया है । परिणामतः तत्संबंधी संकल्पनाओं की आसानी से जानकारी प्राप्त होने के कारण विद्यार्थियों की शैक्षिक उपादेयता बढ़ जाती है । क्लिप्स् तथा स्टोरी बोर्ड इस पद्धति का मुख्य आधार होने की वजह से विद्यार्थी बड़े चाव से इससे जुडे रहते हैं, फलतः अच्छे परिणाम दिखाई देतेही हैं उनके अर्जित ज्ञान की धारणा शक्ति भी बढ़ जाती है । साथ में परीक्षण एवं मूल्यांकन की सामग्री का साधन रूप अंतर्भाव होने के कारण विद्यार्थियों को उनकी विषय की जानकारी तथा धारणा को जानने-परखने का अवसर भी प्राप्त होता है । विशेष बात है कि इस प्रणाली की संरचना अध्यापन-शास्त्र के प्रसिद्ध हॉकटन मिफलिन के मानकों के अनुसार वर्णनात्मक रसपूर्ण रेखाचित्र, अॅनिमेशन तथा व्हिडिओ जैसे आधुनिक प्रभावी माध्यमों के आधार पर की गई है । इस पाठ्यक्रम में आपजीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित की शिक्षा ले सकते है |
Curriculum
- Section 1: जीवविज्ञान
- Section 1.1: जैव विविधता ...
- Section 1.1: जैव प्रौद्य...
- Section 1.1: जैव प्रौद्य...
- Section 1.1: पारितंत्र
- Section 1.1: पर्यावरण के ...
- Section 1.1: पर्यावरण के ...
- Section 1.1: विकास-भाग एक
- Section 1.1: विकास-भाग दो
- Section 1.1: मानव स्वास्...
- Section 1.1: मानव स्वास्...
- Section 1.1: मानव जनन-भाग ...
- Section 1.1: मानव जनन-भाग ...
- Section 1.1: मानव कल्याण ...
- Section 1.1: वंशागति का आ...
- Section 1.1: वंशागति का आ...
- Section 1.1: वंशागति का आ...
- Section 1.1: जीव और समष्ट...
- Section 1.1: वंशागति और व...
- Section 1.1: वंशागति और व...
- Section 1.1: वंशागति और व...
- Section 1.1: जीवों में जन...
- Section 1.1: जनन स्वास्थ...
- Section 1.1: पुष्पी पादप...
- Section 1.1: खाद्य उत्पा...
- Section 2: भौतिक विज्ञान
- Section 2.1: प्रत्यावर्त...
- Section 2.1: प्रत्यावर्त...
- Section 2.1: संचार व्यवस...
- Section 2.1: विद्युत धार...
- Section 2.1: विकिरण तथा द...
- Section 2.1: वैद्युत आवे...
- Section 2.1: वैद्युतचुम्...
- Section 2.1: वैद्युतचुम्...
- Section 2.1: स्थिरवैद्यु...
- Section 2.1: स्थिरवैद्यु...
- Section 2.1: चुम्बकत्व ए...
- Section 2.1: गतिमान आवेष ...
- Section 2.1: गतिमान आवेष ...
- Section 2.1: नाभिक
- Section 2.1: किरण प्रकाश...
- Section 2.1: किरण प्रकाश...
- Section 2.1: अर्द्धचालक ...
- Section 2.1: अर्द्धचालक ...
- Section 2.1: तरंग प्रकाष...
- Section 2.1: तरंग प्रकाष...
- Section 3: गणित
- Section 3.1: आव्युहों का ...
- Section 3.1: आव्युहों का ...
- Section 3.1: आव्युहों का ...
- Section 3.1: अवकलज के अनु...
- Section 3.1: समाकलनों के ...
- Section 3.1: संतात्त तथा ...
- Section 3.1: सारणिक
- Section 3.1: अवकल समीकरण
- Section 3.1: समाकलन
- Section 3.1: प्रतिलोम त्...
- Section 3.1: रैखिक प्रोग...
- Section 3.1: प्रायिकता
- Section 3.1: संबंध एवं फल...
- Section 3.1: स्पर्ष रेखा ...
- Section 3.1: त्रिविमीय ज...
- Section 3.1: सदिष बीजगणि...
- Section 4: रसायन विज्ञान
- Section 4.1: ऐल्कोहॉल, फि...
- Section 4.1: ऐल्कोहॉल, फि...
- Section 4.1: ऐल्कोहॉल की...
- Section 4.1: ऐल्कोहॉल की...
- Section 4.1: एमीन
- Section 4.1: जैव अणु
- Section 4.1: रासायनिक बल ...
- Section 4.1: दैनिक जीवन म...
- Section 4.1: उपसहसंयोजन ...
- Section 4.1: वैद्युतरसाय...
- Section 4.1: वैद्युतरसाय...
- Section 4.1: हैलोऐल्केन ...
- Section 4.1: हैलोऐल्केन ...
- Section 4.1: बहुलक
- Section 4.1: तत्वों के नि...
- Section 4.1: ठोस अवस्था-भ...
- Section 4.1: ठोस अवस्था-भ...
- Section 4.1: ठोस अवस्था-भ...
- Section 4.1: विलयन-भाग एक
- Section 4.1: विलयन-भाग दो
- Section 4.1: पृष्ठ रसायन
- Section 4.1: डी-एवं एफ-ब्ल...
- Section 4.1: पी-ब्लॉक के त...
- Section 4.1: पी-ब्लॉक के त...
- Section 4.1: पी-ब्लॉक के त...